इन पांच देशों में हवाई यात्रा के लिए नहीं है कोई Airport

लंबी दूरी और विदेशों की यात्रा के लिए हवाई यातायात ही सर्वोत्तम माना जाता है। लंबी दूरी को न्यूनतम समय में तय करना और अधिकतम आरामदायक सफर जैसी विशेषता इससे सर्वश्रेष्ठ बनाती है। समय के साथ हवाई यात्रा के साधन और Airports को किसी भी देश के आर्थिक और सामाजिक प्रगति के सूचक के तौर देखा जाता है। आज के समय में बिना Airports का कोई देश शायद ही देखने को मिलता है। दुनियां में कुछ ही ऐसे देश हैं जिनके पास Airports नहीं हैं और इन्हे बहुत कम लोग ही जानते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको इन्ही कुछ देशों के बारे में बताएंगे।

1- Andora – अंडोरा

अंडोरा राष्ट्र, स्पेन और फ्रांस के बीच स्थित है, चारों तरफ से ऊंची पहाड़ियों की चोटियों से पूरी तरह से घिरे होने की वजह से यह यूरोप के बाकी हिस्सों से एकदम अलग-थलग है। यह अन्य कई छोटे देशों की तरह छोटा नहीं है, और इसका सतह क्षेत्र मोनाको देश से सौ गुना बड़ा है, लेकिन इसके भौगोलिक स्थिति के कारण इसका अपना हवाई यातायात प्रणाली और हवाई अड्डा नहीं है। चारों तरफ 3000 मीटर के करीब की चोटियां और धुंध वाली परिस्थितियां इस देश के लिए हवाई यातायात की संभावना को खत्म कर देती हैं।

2- Liechtenstein

अपनी पहाड़ी परिस्थितियों और खास कर 160 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्र और मात्र 75 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र के कारण Liechtenstein में कोई Airport नहीं है। यहां के लोगों के लिए नजदीकी Airport 120 किलोमीटर की दूरी पर Zurich Airport है, और इस देश के निवासी वहां तक पहुंचने के लिए बस या कार से सफर तय करते हैं।

3- The Vatican

मात्र 0.44 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल के साथ Vatican दुनियां का सबसे छोटा और बिना किसी Airport वाला देश है। ये रोम के केंद्र मे स्थित है, और ये लगभग बिना किसी समुद्री या Water Transport वाला देश भी है। लेकिन इन बातों से इस बात को कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि ये दुनियां भर के सभी पर्यटकों का सबसे प्रिय पर्यटन स्थल है और इस वजह से इसके आस पास के क्षेत्रों में कई Airport हैं, जिनकी दूरी अधिकतम 30 मिनट की है।

4- Monaco

इस छोटे से में जगह की कमी और 40000 की आबादी के कारण यहां Airport बनाना संभव नहीं था। पर यहां रेलवे और बंदरगाह हैं। यहां की सरकार ने Airport की कमी को पूरा करने के लिए अपने नजदीकी शहर Nice से करार (Agreement) किया है।

5- San Marino

मात्र 40 किलोमीटर की परिधि वाला यह छोटा देश, Vatican और रोम से ज्यादा दूर नहीं है। इसका छोटा क्षेत्रफल इसके Airport की राह का सबसे बड़ा रोड़ा है। यह चारों तरफ से इटली से घिरा है। ये भी दुनियां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इसकी Airport की कमी Rimni Airport से पूरी होती है।

Tags – Countries Without Airports, Which countries don’t have airports,

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *