लंबी दूरी की यात्रा : ट्रेन की Side Lower Berth होगी अब पहले से ज्यादा आरामदायक

अगर आपने कभी भारतीय रेल में लंबी दूरी की यात्रा की है और आपको Side Lower Berth की सीट मिली है तो निश्चय ही आपकी यात्रा सुखद नहीं रही होगी, खास कर आराम से सोने के मामले में। दरअसल Side Lower Berth की सीट को जब सोने के लिए फैलाया जाता है दोनों विभाजक सीटों के बीच में एक असमतल स्तर बन जाता है, जिससे कि सोते वक्त यात्रियों को काफी परेशानी होती है।

भारतीय रेल अब इस परेशानी को सुलझाने के लिए और Side Lower Berth को आरामदायक बनाने के लिए उपाय लेकर आया है। रेलवे ने इस नए डिजाइन को तैयार कर लिया है। हाल ही में Twitter पर रेलवे के एक अधिकारी ने इसका विडियो साझा करते हुए दिखाया कि ये किस तरह से काम करेगा।

अभी कुछ महीने पहले खबर आई थी कि भारतीय रेलवे Non AC Sleeper और General Class Coach को Upgrade करके यात्रियों की यात्रा को और सुखद और आरामदेह बनाने की योजना तैयार कर रही है। जिसके तहत Non AC Sleeper Class Coach को Economical AC-3 Tier Coach बनाया जाएगा जो कि AC 3-Tier और Non AC Sleeper Class के मध्यम होगा।

https://twitter.com/Vaidyvoice/status/1336195343927529473?s=09

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस Upgraded Coach को AC 3-Tier Tourist Coach कहा जाएगा। इस योजना के पहले फेज में ऐसे 230 Coach बनाए जाएंगे। 3 Tier AC के इस नए Version में ज्यादा सीटें होंगी, जिससे कि रेलवे की आय में भी इजाफा होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *