धरती के ऐसे जीव जो अजब गजब क्षमताओं से लैस हैं – 1


दोस्तों हमारी धरती पर मौजूद लगभग हर जीव, हर वस्तु और पदार्थ किसी ना किसी क्षमता से लैस हैं। और कभी कभी ये क्षमताएं सामान्यता से परे अजब गजब होती हैं। इस पोस्ट में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ जीवों की अजब गजब क्षमताओं की जानकारी लेकर आए हैं।

1- Snails – घोंघे

घोंघे, दुनियां के लगभग हर कोने में पाए जाते हैं, और बात नींद लेने और सोने की आए तो आपको बता दें कि इस मामले में घोंघे बहुत ही खास क्षमता से लैस हैं। घोंघे कई घंटों तक लगातार सो सकते हैं और फिर लगातार 30 घंटे तक जाग सकते हैं। जब बात खुद को संरक्षित (हाइबरनेशन) करने की हो तो ये लगातार 3 वर्षों तक सोए रह सकते हैं।

2- Owl – उल्लू

उल्लूओं में अपने सिर को लगभग पूरा एक चक्र घुमाने की गजब की क्षमता होती है। शोधकर्ताओं उल्लूओं का सिर उनके धड़ से केवल एक धुरी के माध्यम से जुड़ा होता है जिससे उन्हे ये गजब की क्षमता प्राप्त होती है और वो अपना सिर 270 डिग्री तक घुमा सकते हैं।

3- Stonefish – स्टोन फिश

स्टोनफिश, दुनियां की सबसे जहरीली मछली है। इसे ये नाम इसके रंग रूप की वजह से मिला है जो कि एकदम किसी पत्थर के जैसा दिखता है। अगर आपको इसका डंक लग गया तो एंटी वेनम ना मिलने पर कुछ ही घंटों में आपकी मृत्यु हो सकती है। और अगर आप बच भी गए तो इसके जहर का असर पूरी तरह समाप्त होने के लिए कई महीने लग सकते हैं।

4- Sea Horse – समुद्री घोड़ा

बात जब प्रजनन की हो तो समुद्री घोड़े एक अलग और गजब की परंपरा दिखाते हैं। इनमें मादा नहीं बल्कि नर समुद्री घोड़े गर्भ धारण करते हैं। इनके पेट पर एक थैली होती है जिनमें 2000 बच्चे रह सकते हैं। मादा नर के पेट पर लगी थैली में अपने अंडे छोड़ देती है फिर नर उस गर्भ को 10 से 25 दिनों तक धारण करता है।

5- Clown Fish – क्लाउन फिश

ये वो जीव हैं जो अपने जीवन मे नर और मादा होने का अनुभव लेते हैं। ये सभी नर जन्म लेते हैं और समय आने पर मादा बन जाते हैं। दरअसल जन्म के समय इनके नर और मादा दोनो के अंग होते हैं पर इनमें से कुछ पूर्ण रूप से मादा बन जाते हैं। ये ऐसा तब करते हैं जब मुख्य मादा मर जाती है या नहीं रहती।

दोस्तों ये फेहरिस्त और भी लंबी है, हम धीरे धीरे बाकियों को आपके समक्ष जल्द लाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *