Lab में बने मांस की विक्री को मान्यता देने वाला सबसे पहला देश बना Singapore


दोस्तों हमारी आज की दुनियां और विज्ञान दिन ब दिन आगे बढ़ रहे हैं और लगभग हर दिन कोई नई चीज सामने आती रहती है। अब जो नई चीज सामने आई है, वो है Lab में बना मांस। आज दुनियां के हर कोने में मांसाहार करने वाले लोग हैं और मांस की खपत भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में अमेरिकी Start Up कंपनी Ear Just ने Lab में मांस बनाने की तकनीकि विकसित कर ली है और इसका नाम है Chicken Bites

बुधवार को Singapore के खाद्य विभाग ने Eat Just को देश में Lab में निर्मित इस मांस को बेचने की अनुमति दे दी है। इस प्रकार Lab में बने मांस की विक्री को मान्यता देने वाला Singapore सबसे पहला देश बन गया है। कंपनी अभी Chicken Nuggets बेचने वाले एक Restaurant के साथ करेगी, पर आगे जाकर बड़े पैमाने पर आम ग्राहकों को भी यह मांस सीधे तौर पर बेचा जाएगा।

ये मांस बिलकुल असली होता है और इसे बनाने के लिए जानवर या Chicken के मांस के Stem Cells को एक ऐसे माध्यम में रखा जाता है जो उसे बढ़ने में मदद करता है। कंपनी के CEO ने बताया कि यह मांस खाने के लिए बिल्कुल सुरक्षित होता है और इसमें भरपूर मात्रा में Protein और Deversified Amino Acid होता है।

कंपनी के अनुसार पारंपरिक Chicken में Antibiotics का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है हमारे शरीर के लिए अत्यंत हानिकारक होता है, किंतु Lab में बनाए गए इस मांस में Antibiotics का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होता है। कंपनी Singapore में अनुमति प्राप्त करने के लिए पिछले दो सालों से जद्दोजहद में लगी थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *