दुनियां के सबसे सुंदर और खतरनाक Tourist Spots


अच्छे और रोमांचक Tourist Spots दुनियां के कोने-कोने में, अलग-अलग देशों में हैं। लोग वहां रोमांच और Relax करने के लिए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे Tourist Spots के बारे में बताएंगे जिनका लोकेशन कुछ इस तरह का है कि ये बेहद डरावने और खतरनाक हैं। यहां कोई भी कमजोर दिल वाला और उंचाईयों से डरने वाला व्यक्ति ना ही जा सकता है और ना ही ऐसे लोगों को यहां जाने के बारे में सोचना चाहिए।

1- Sant’Agata de’ Goti, Italy

इस Tourist Spot की पहली छवि आपको बेहद रोमांचित कर देगी। यहां का दृश्य बिलकुल ही विस्मित कर देने वाला है। पर जब आपको इसकी लोकेशन का एहसास होगा तो आपको ऐसा लगेगा मानो ये जगह बाकी की दुनियां से कटकर ऐसी जगह पर है जो कभी भी गिर सकती है।

2- Katshkhi Pillar, Georgia

जमीन से 130 फीट की उंचाई पर एक चट्टान के स्तंभ के सिरहाने पर स्थित इस Tourist Spot की तस्वीर ही इसके बारे में काफी कुछ बयान कर दे रही है। Georgia की राजधानी Tbilisi से 200 किलोमीटर दूर पश्चिम में स्थित ये Tourist Spot सिर्फ अपने खतरनाक पोजिशन के लिए ही नहीं जाना जाता है बल्कि यहां तक पहुंचने का रास्ता भी बेहद कठिनाईयों से भरा है।

3- The Swallow’s Nest, Ukraine

Swallow’s Nest या फिर Love Nest के नाम से जाना जाने वाला ये Tourist Spot एक बेहद ही खूबसूरत महल है, जो Crimean Sea के एचदम किनारे पर स्थित है। ये Imperial  Russia का एक अवशेष है। 1911 में बना ये महल एक जबरदस्त भूकंप भी झेल चुका है और अब इसे एक Tourist Spot बना दिया गया है।

4- Hanging Temple, China

लगभग 1500 वर्ष पहले बना ये Hanging Temple दुनियां के Architectural आश्चर्यों में से एक है। Mount Heng पर्वत के कटे किनारों पर बना ये Hanging Temple, जब बना था तो इसमें सपोर्ट के लिए लकड़ियों के पिलर नहीं लगे थे जो कि अब लगे हुए हैं। इसमें कुल 40 कमरे हैं जो एक संकरे रास्ते के जरिए एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ये चीन के Shanxi Province में स्थित है।

5- Castellfollit de la Roca, Spain

ये मध्ययुगीन गांव बेसाल्ट चट्टान के पहाड़ी किनारे पर बना है जो कि स्पेन के पूर्वी हिस्से में है। यहां के घर और सड़कें ज्वालामुखीय चट्टान से बने हैं। ये एक समय बिल्कुल साधारण आकार में था किंतु किसी तरह की भौगोलिक शक्ति के कारण अब ये बेसाल्ट के इन चट्टानों पर एक किलोमीटर तक फैल गया है।

6- Saint Michel d’Aiguilhe , France

दक्षिणी फ्रांस में स्थित  Saint Michel d’Aiguilhe हजार साल से भी अधिक पुराना है जो 280 मीटर ऊंचे ज्वालामुखी चट्टान पर टिका है। मुख्य Chapel तक पहुंचने के लिए, 268 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं जो चट्टान में उकेरी गई हैं। यह एक आकर्षक छोटी तीर्थयात्रा के जैसी है जो चट्टान के शीर्ष पर स्थित है, ये आपको यह एहसास दिलाता है कि आप नाटकीय रूप से आकाश में उच्च चढ़ाई कर रहे हैं।

7- Meteora, Greece

यह 1995 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल रहा है, और 1995 से ग्रीस का एक आधिकारिक पवित्र स्थान रहा है। यह विशाल चट्टान स्तंभों से युक्त एक विशाल परिसर है, जिस पर सदियों पहले मठ बनाए गए हैं। और यह वास्तव में एक ऐसा वास्तविक परिदृश्य बनाता है जो दुनिया में कहीं और नहीं पाया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *