यहां मिलती है भारत की सबसे महंगी चाय की कप, क्या आप पीना चाहेंगे


भारत में चाय की अपनी अहमियत कहीं ज्यादा है। आपको यहां हर नुक्कड़ और हर चौराहे पर चाय की टपरी (दुकान) मिल जाएगी। और मिले भी क्यों ना, हम भारतीय चाय के शौकीन जो हैं। बात-चीत करने के लिए चाय, ब्रेक के लिए चाय, नींद आती है तो चाय, सर दर्द होता है तो चाय और जुकाम होता है तो चाय, बाकी सब तो बहाने होते हैं, असल में हमें चाहिए होती है चाय। चाय की इस जरूरत को पूरा करने के लिए चाय की दुकान और चाय वाले भी बहुत हैं। पर कोलकाता का एक चाय वाला, चाय की इस महिमा को एक अलग ही स्तर पर ले गया, एक कप चाय की कीमत हजार रूपए रखी है।

कोलकाता के मुकुंदपुर में स्थित इस चाय की दुकान का नाम NIJAS है और इसके मालिक हैं पार्थ प्रतिम गांगुली। इस दुकान पर चाय की बहुत सी वेरायटी मिलती है, जिनकी कीमत 12 रुपए से 1000 रुपए तक है।

1000 रुपए कप मिलने वाली इस चाय का नाम है, Bo – Lei चाय, Bo – Lei चाय जिसकी कीमत 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है और जिसे चीन मे उपजाया और बनाया जाता है। Bo – Lei चाय Camellia Sinensis चाय से बनाई जाती है, जो कि एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग हरी और काली दोनो चाय बनाने के लिए किया जाता है। इस चाय को किण्वित और ऑक्सीकरण किया जाता है, जिससे चाय को एक अद्वितीय गहरा रंग और मिट्टी का स्वाद मिलता है। किण्वन के कारण, चाय को एक अविश्वसनीय शैल्फ लाईफ भी मिलता है।

Nijas चाय की दुकान पर इस चाय के अलावा अन्य कई किस्मों की चाय भी मिलती है, जिनमें ब्लू टिश्यन टी, तीस्ता वैली टी, सिल्वर नीडल वाइट टी, लैवेंडर टी, हिबिस्कस टी, वाइन टी, तुलसी अदरक की चाय, मकईबारी चाय, रूइबोस चाय और ओकेटी टी शामिल हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *