विश्व की 10 सबसे महंगी चाय : क्या आप खरीदना चाहोगे??


हर 10 में से लगभग 8 लोग चाय के शौकीन होते हैं या चाय जरूर पीते हैं। आपको बता दें कि 21 मई के दिन अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया गया। इसके पीछे का सबसे बड़ा उद्देश्य यह था कि विश्व के लोगों को चाय के इतिहास, उसके सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व को लोगों के समक्ष रखना। इसका एक और मकसद था कि लोगों का ध्यान चाय के उत्पादन, चाय उत्पादन में कार्यरत मजदूरों की तरफ खींचना और चाय के उचित मूल्य का मूल्यांकन कराना।

तो चाय दिवस के इस अवसर पर हम विश्व के 10 सबसे महंगी चाय से आपका परिचित कराएंगे। आपको बता दें कि ये इतनी महंगी हैं कि उच्च वर्गीय लोगों को भी ये चाय पीने के लिए सोचना पड़ जाए।

10- Silver Tips Imperial Tea

कीमत – ₹29000 – ₹30000 प्रति किलो

ये Handmade चाय बहुत ही सीमित मात्रा में उत्पादित की जाती है। ये भारत में दार्जिलिंग में निर्मित की जाती है।

9- Gorreana- Broken Leaf Black Tea

कीमत – ₹30000 – ₹31000 प्रति किलो , ये यूरोप के सबसे पुराने टी प्लांटेशन में निर्मित की जाती है।

टूटी हुई पत्ती का उत्पादन चाय के पौधे की शाखा के तीसरे पत्ते से होता है। यह एक सौम्य सुगंध के साथ एक हल्के हल्के तांबे के रंग की चाय है।

8- Gyokuro Tea

कीमत – ₹48000 प्रति किलो, ये जापान के Uji जिले मे निर्मित की जाती है।

इस छायांकित Green Tea को जापान मे Gyokuro यानि कि Jewel Dew के नाम से भी जाना जाता है।

7- Pu-Erh tea

कीमत – ₹74000 प्रति किलो, ये चीन के Yunnan प्रांत मे निर्मित की जाती है।

इस चाय को एक नियंत्रित वातावरण में Microbial fermentation पद्धति से बनाया जाता है। इसे तब तक Oxidise किया जाता है, जब तक कि इसका स्वाद निर्धारित तयमानक तक नहीं पहुंच जाता।

6- Tieguanyin Tea

कीमत – ₹ 222000 प्रति किलो, ये चीन के Fujian प्रांत में बनाई जाती है।

ये Oolong चाय Green Tea और Black Tea का मिश्रण है।

5- Yellow Gold Tea Buds

कीमत- ₹222000, ये चीन में उत्पादित की जाती है।

यह असाधारण चाय,कभी चीनी सम्राटों की पसंदीदा थी। प्रत्येक चाय की कली को 24-कैरेट सोने में सराबोर किया जाता है, जो एक बार जलने के बाद, एक नाजुक धातु और फूलों की महक और स्वाद देता है।

4 – Vintage Narcissus

कीमत- ₹481000, ये चाय चीन के Wuyi पहाडियों में उत्पादित की जाती है।

ये सबसे दुर्लभ Oolong चाय है। इस चाय को उसका रंग, रूप और स्वाद देने के लिए चाय की पत्तियों को 60% तक Oxidise किया जाता है। फलस्वरूप इसे एक Chocolatey, Floral और Wooden स्वाद मिलता है।

3- Panda Dung Tea

कीमत – ₹5180000, ये चीन के Yaan Sichuan प्रांत मे उत्पादित की जाती है।

इसकी पैदावार Yaan Sichuan के पहाड़ों में की जाती है। इसे पांडा के गोबर वाली खाद से सिंचित किया जाता है। चूंकि पांडा सिर्फ जंगली बांस का सेवन करते हैं और सिर्फ 30% पोषक तत्वों को ही अवशोषित कर पाते हैं इसलिए इनके गोबर से बनी खाद सर्वोत्तम होती है। और इस वजह से ये चाय भी स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है।

2- PG Tips Diamond Tea Bag

कीमत – ₹1110000 प्रति Tea Bag, इसे ब्रिटेन में बनाया जाता है।

2005 में,PG Tips ने अपनी 75 वीं वर्षगांठ को एक विशेष पैक के साथ मनाया,जिसमें एक सीमित संस्करण वाला गोल्डन पैक और एक हीरे की चाय की थैली शामिल थी। इस डायमंड टी बैग की कीमत £7,500 थी, और इसे बूडल्स ज्वैलर्स ने बनाया था और मकाबीरी सिल्वर टिप्स का इस्तेमाल किया था। अपने 15,000 डॉलर के बैग के लिए, आपको एक टीबैग मिल जाता है, जो 280 टुकड़ों के हीरे से सजी होती है, जिसे Boodles ज्वैलर्स द्वारा हैंडीक्राफ्ट किया गया है।

1- Da-Hong Pao Tea

कीमत – ₹ 90797400, इसे चीन में उत्पादित किया जाता है।

ये चाय चीन के मिंग राजवंश से जुड़ी हुई है। इसके खेती की प्रकिया को गुप्त रूप से संरक्षित रखा गया है। Wuyi पर्वतों में उगाई जाने वाली ये Oolong चाय बहुत ही अत्यधिक Oxydise की जाती है। इस चाय को चीन में सम्मानित व्यक्तियों के लिए आरक्षित रखा गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *