दुनियां के ऐसे सफेद झूठ, जिन्हें लोग आज भी सच मानते चले आ रहे हैं


 जो सुनते हैं उस पर यकीन कर लेते हैं? अगर हां तो आप भी अंध विश्वासों के शिकारों में से एक हैं। हम जो कुछ भी सुनते हैं वो सब सच नहीं होता। इस दुनियां में बहुत से सफेद झूठ हैं जिन्हें सच का चोगा पहनाकर फैलाया जाता रहा है और लोग इन्हें सच मानते चले आ रहे हैं। ऐसे ही कुछ सफेद झूठ आज हम आपके समक्ष लाए हैं।

1- सफेद झूठ – अगर आप च्यूईंग गम निगल लें तो वह सात सालों तक आपके अंदर ही रहेगा।

सच – च्यूईंग गम निगलना कोई अच्छी बात नहीं पर अगर आपने गलती से जाने-अनजाने इसे निगल भी लिया तो घबराइए मत। ये सात सालों तक आपके अंदर नहीं रहेगा। ये सच है कि हमारा पाचन तंत्र इसे पूरी तरह पचा नहीं सकता। पर होगा ये कि कुछ दिनों में अपचित च्यूईंग गम और दूसरे अपचित पदार्थ मल-मूत्र निकासन से बाहर निकल जाएंगे।

2- सफेद झूठ – चीन की दीवार अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है।

सच – ये बात पूरी तरह से झूठ है। चीन की दीवार मानव इतिहास की एक बेहद खूबसूरत संरचना है पर अपनी 5 मीटर की चौड़ाई नहीं बल्कि 20 किलोमीटर की लंबाई के लिए। हमारे वायुमंडल के बाहर अंतरिक्ष से इसे देख पाना एक कल्पना मात्र है। ऐसा होना असम्भव है।

3- सफेद झूठ – वायरस को मारा जा सकता है।

सच – नहीं, वायरस को कभी मारा नहीं जा सकता। हम इसे निष्कृय कर सकते हैं पर मार नहीं सकते। ये शुरुआत में कभी जिंदा ही नहीं थे, इसलिए इन्हें मारा नहीं जा सकता। जिंदगी के लिए सबसे जरूरी चीज है प्रजनन, और इस मामले में वायरस सक्षम नहीं हैं। ये तो बस हावी होकर दूसरे Cells पर कब्जा कर लेते हैं।

4- झूठ – हम मनुष्य अपने दिमाग की सिर्फ 10 प्रतिशत क्षमता का ही इस्तेमाल करते हैं।

सच – ये कल्पित कथा कैसे फैली ये अज्ञात है। इस तथ्य के पीछे कोई आधार नहीं है। अभी तक हुए सभी अध्ययनों में हमारे दिमाग के सभी भागों में हलचल देखी गई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *