Elon Musk की ये Neuralink Chip, गानों और संगीत को आपके कानों तक नहीं बल्कि सीधे मस्तिष्क तक पहुचाएगी

Elon Musk ये वो शख्सियत है जो दुनियां को आश्चर्य में डालने और हमेंशा लाइमलाईट में रहने के लिए जाना जाता है। और अब एक बार फिर Elon Musk अपने Start Up, ‘Neuralink’ से दुनियां को आश्चर्य चकित करने की तैयारी में लगे हैं।

Elon Musk ने Neuralink के माध्यम से इंसानी दिमाग को Artificial Intelligence से जोड़ने का दावा कर रहे हैं। Neuralink की स्थापना सन 2016 में हुई थी। तब से कंपनी ने सिर्फ एक बार इस Technology के काम करने से कुछ जानकारी साझा किया था।

सन् 2019 में Elon Musk ने इस के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया था कि इसमें एक ऐसे छोटे डिवाइस को डेवलप किया जा रहा है जो दिमाग के साथ फिट किए गए एक चिप को सीधे कंप्यूटर से जोड़ेगा।

पिछले कुछ दिनों से Elon Musk अपने ट्वीट्स के जरिए इस प्रोजेक्ट की जानकारी साझा कर रहे हैं जिससे इसे लेकर लोग में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। Musk दावा कर रहे हैं कि इससे Hormone Level को कंट्रोल किया जा सकता है और दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों का ईलाज किया जा सकता है।

हाल ही में अपने एक Twitter Follower के सवाल का जवाब देते हुए Musk ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि इस Technology के जरिए गानों को सीधे दिमाग में बजाया जा सकता है।

संगीत प्रेमियों के लिए ये किसी स्वप्न से कम नहीं होगा और दुनियां के लिए बहुत बड़ा आश्चर्य।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *